राजनीतिक दल के लिए आवश्यक शर्ते क्या है । basic point for political party


  • राज्यस्तरीय राजनीतिक दल के लिए आवश्यक शर्त

वर्तमान में 2016 , एक दल को राज्यस्तरीय दल के रूप में तब मान्यता दी जाती हैं ,  जब वह निम्नलिखित  अर्हतायें पूर्ण करता हो
1 यदि उस दल ने राज्य की विधानसभा के आम चुनाव में उस राज्य से हुए कुल वैध मतों का छह प्रतिशत प्राप्त किया हो , तथा इसके अतिरिक्त उसने सम्बंधित राज्य में 2 स्थान प्राप्त किये हो।


Image for basic point of political party
Image for  political party



2 यदि वह राज्य की लोकसभा के लिए हुए आम चुनाव में उस राज्य से हुए कुल वैध मतों का छह प्रतिशत  प्राप्त करता है , तथा इसके अतिरिक्त उसने सम्वन्धित राज्य में लोकसभा  की कम से कम 1 सीट जीती हो ।
3 यदि उस राजनीतिक दल ने राज्य की विधानसभा के कुल स्थानो  का तीन प्रतिशत या तीन सीट , जो भी ज्यादा हो , प्राप्त किये हो ।
4 यदि प्रत्येक 25 सीटो में से उस दल की लोकसभा के चुनाव में उस से संबंधित राज्य  में उसे विभाजन से कम से कम
इतनी सीट प्राप्त हो ।
5 यदि राज्य मैं लोकसभा के लिए हुए आम चुनावों में अथवा विधानसभा चुनाव में कुल वैध मतों का 8 प्रतिसत  प्राप्त कर लेता है यह शर्त वर्ष 2011 में जोडी गयी थी ।
आम चुनावों में राजनीतिक दलों के प्रदर्शन के आधार  पर मान्यता प्राप्त दलों की संख्या परिवर्तित होतीं रहती हैं । सोलवहीं लोकसभा के आम चुनाव 2014 की पूर्व संध्या पर देश मे 6 रास्ट्रीय दल , 47 राज्यस्तरीय दल तथा 1593 गेर मान्यता प्राप्त पंजीकृत दल तथा 1593 गेर मान्यता प्राप्त पंजीकृत दल हैं । रास्ट्रीय दलों एव राज्यस्तरीय दल को क्रमशः अखिल भारतीय दल एव क्षेत्रीय दल एव क्षेत्रीय दल के नाम से भी जाना जाता हैं ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां