ज्वार भाटे क्या होते है और मानव जीवन पर उनका क्या प्रभाव पड़ता हैं पूरा वर्णन कीजिए

        Jwar bhate ke karan manav 


ज्वार भाटे का मानव जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। ज्वार के समय छिछले बंदरगाहों में जल की गहराई बढ़ जाती है अतः ज्वार के साथ साथ बड़े बड़े जहाज बंदरगाह में प्रवेश कर भाटे के साथ पुनः बाहर आ जाते है।

इस दृष्टि से उथले समुन्द्रों , खाड़ियों और मुहानों पर स्थित बंदरगाहों के लिये ज्वार भाटा बड़ा लाभप्रद सिद्ध हुआ है। ज्वार भाटा अंतरास्ट्रीय व्यापार को सरल , सुगम और नित्य बनाये रखने का अनुपम माध्य्म है।


What is tide

ज्वार भाटा क्या है
   

ज्वार भाटे के कारण समुद्र में निरंतर एक हलचल बनी रहती है । इस हलचल के कारण नदियों का स्वच्छ जल और समुद्र का खारा जल आपस मे मिलते रहते है । मिठे और खारे जल का सहयोग हिम् गलाने में सहायक होता है । शीतोष्ण प्रदेश के  बंदरगाह ज्वार भाटे के कारण हिम् को दूषित प्रभाव से बचे रहते है।

वर्तमान समय मे ज्वार भाटे से शक्ति भी उतपन्न की जाती है । ज्वार की हिलोर में एक असीम शक्ति विद्यमान रहती है। इस शक्ति का उपयोग करने के लिये फ़्रांस तथा सयुक्त राज्य अमेरिका में प्रयत्न किए गए है।

ज्वार भाटे के करण कभी कभी बड़ी भारी क्षति होती हैं। कहि बार समुंदर में ज्वार के कारण तेज धराये एव छिछले स्थानों पर ज्वार भीतिया उत्पन्न होती है।



एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ